कोलकाता की राजधानी क्या है | Kolkata Ki Rajdhani Kahan Hai?

Kolkata Ki Rajdhani Kahan Hai
कोलकाता की राजधानी क्या है | Kolkata Ki Rajdhani Kahan Hai?

नमस्कार दोस्तों हमारे नए ब्लॉग आर्टिकल में आपका स्वागत है, आज इस पोस्ट में हम आपको Kolkata Ki Rajdhani Kahan Hai और इसके बारे बारे में बहुत सी जानकारी विस्तार से दूंगा|

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें की आज के समय में बहुत से लोग के मन में ये doubt रहता है कि kolkata ki rajdhani kya hai और कोलकाता में प्रमुख स्थल और यह की प्रमुख भोजन क्या है तो चलिए ज़्यदा टाइम न लेते हुए शुरू करते है |

कोलकाता की राजधानी क्या है (Kolkata Ki Rajdhani Kahan Hai)

तो दोस्तों आपको बता दे कि कोलकाता भारत के पश्चिम बंगाल राज्य कोई राजधानी नहीं है। जो कि कोलकाता पश्चिम बंगाल का सबसे बड़ाऔर प्रमुख शहर है और आपको बता दे की इसकी राजधानी कोलकाता नहीं है। पश्चिम बंगाल की राजधानी ही कोलकाता है जो पश्चिम बंगाल से कुछ दूरी पर स्थित है।

कोलकाता की राजधानी का इतिहास

कोलकाता भारत के पश्चिम बंगाल राज्य का एक प्रमुख शहर है जो भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। कोलकाता का इतिहास काफी लंबा है। इसका नाम पहले कॉलकट्टा था
आपको बता दे की जो ब्रिटिश के आने से पहले मुगल सम्राटों के शासन के दौरान बंगाल के एक महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्र हुआ करता था।सन 1690 में ब्रिटिश का वहाँ पर एक कारखाना हुआ करता था जहाँ वे टोपी,सूट आदि चीजे बनता था। बाद में इसको कोलकाता के नाम से जाना जाने लगा।

दोस्तों 1757 ईसवी में सिराज-उदौला के हार के बाद जब ब्रिटिश कोलकाता के अधिकारी बने और उन्होंने शहर को अपना मुख्य व्यापार और शासन केंद्र बना लिया। इसके बाद सम्राट अकबर के उपदेशों के अनुसार अनेक ऐतिहासिक भवनों का निर्माण किया गया जो आज भी कोलकाता शहर का अत्यंत महत्वपूर्ण ऐतिहासिक विरासत में शामिल हैं।

इसे भी पढ़िए – छत्तीसगढ़ के बारे में पूरी जानकारी

कोलकाता की राजधानी का क्षेत्रफल और जनसंख्या

दोस्तों, कोलकाता भारत के पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी नहीं है। यही नहीं, यह राज्य का सबसे बड़ा और सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर है। कोलकाता का क्षेत्रफल लगभग 1,886 वर्ग किलोमीटर है और वह पैर रहने वाले लोग की संख्या है 1,550,000 हैं।

कोलकाता देश में सबसे अधिक जनसंख्या वाले शहरों में से एक है। यह भी बहुत बड़ा है। यह कोलकाता के अलावा भारत के सबसे बड़े शहरों में से एक है और भारत के सर्वोच्च व्यवसायिक और आवासीय शहरों में से एक है।

कोलकाता की राजधानी में पर्यटन स्थल

कोलकाता सबसे प्रमुख स्थल जो की यहकि सबसे जयदा पसंद की जाने ऑर्डर सबसे ख़ूबसूरत जगह है यह पर लोग घूमने के लिए दूर दूर से आते है जिनका नाम ये है –

  • कोलकाता विश्वविद्यालय
  • जड़वपुर विश्वविद्यालय
  • प्रेसिडेंसी कॉलेज
  • सेंट जेम्स कॉलेज
  • इंडियन स्टैटिस्टिकल इंस्टीट्यूट
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कोलकाता
  • कलकत्ता चिकित्सा महाविद्यालय
  • नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट कोलकाता
  • भारतीय विश्वविद्यालय अभियान कोलकाता
  • रबीन्द्र भारती विश्वविद्यालय
  • हावड़ा ब्रिज (Howrah Bridge) 
  • Science City (साइंस सिटी)
  • Prinsep Ghat (प्रिंसेप घाट)

नोट कोलकते के बारे में और भी जानकारी के लिए निचे दी हुई वीडियो को देखे

FAQs-

कलकत्ता की राजधानी कौन सी है?

कोलकाता, पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी और ब्रिटिश भारत की राजधानी (1772–1911), बंगाली कालिकाता, पूर्व में कलकत्ता। यह एक महत्वपूर्ण बंदरगाह है और भारत के सबसे बड़े शहर में से एक है।

बंगाल की पहली राजधानी क्या है?

1772 में, ब्रिटिश भारत के पहले और सबसे प्रसिद्ध गवर्नर-जनरल वारेन हेस्टिंग्स ने, मुगल काल में बंगाल की पूर्व राजधानी मुर्शिदाबाद से सभी महत्वपूर्ण कार्यालयों को कलकत्ता में स्थानांतरित कर दिया। ।

कोलकाता का पुराना नाम क्या है?

Kolkata की इतिहास: भारत के सबसे बड़े शहरों में से एक है कोलकाता, जिसे पहले कलकत्ता कहा जाता था। यह शहर हुगली (हुगली) नदी के पूर्वी तट पर है, जो एक बार बंगाल की खाड़ी के सिर से लगभग 96 मील (154 किमी) ऊपर गंगा (गंगा) नदी का मुख्य चैनल था।

आज आपने क्या सीखा 

दोस्तो आज हमने इस ब्लॉग आर्टिकल में यह जाना कि kolkata ki rajdhani kahan hai के बारे में अच्छे से जाना अगर आपको इस आर्टकिले से जुडी कोई भी जानकारी पूछना चाहते है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते है में आपको जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करूँगा
अगर आपको मेरे द्वारा दी हुई जानकारी पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों और सोशल मीडिया जैसे फेसबुक watshapp अन्य platform पर जरूर शेयर करे |

 

Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

1 Comment

  1. Dear Sir

    This is to notify you that we are actively seeking reliable and proficient vendors to provide essential services for our upcoming projects in 2024 and 2025. Following a thorough review of your company’s profile, we are confident that your expertise aligns seamlessly with the requirements of ARAMCO.

    If you are willing to participate, please express your interest by requesting an EOI and Sellers Questionnaire. Please note that all firms in the world are eligible to participate in these projects.
    We are excited about the prospect of initiating a productive business relationship with you and your company.

    Kind Regards,

    Khalifa Khan
    Assistant Project Manager
    Saudi Arabia Oil Company (ARAMCO)
    Al-Midra Tower Building, 3rd floor,
    East Wing Dhahran 31311, Saudi Arabia.
    Email: procurement@saudiarabianoilregistration.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *