असम की राजधानी कहां है? | Capital of Assam in hindi

assam ki rajdhani

आज हम असम की राजधानी कहां है? असम की राजधानी क्या है? Assam ki rajdhani और असम में प्रसिद्ध स्थान कौन से हैं?असम की राजधानी के बारे में  विस्तार से जानेंगे 

असम की राजधानी कहां है? (Assam ki rajdhani kahan hai)

असम की राजधानी ‘दिसपुर’ है।

दिसपुर भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य असम की राजधानी है। असम राज्य का सबसे बड़ा शहर गुवाहाटी कई बार राज्य की राजधानी माना जाता है; हालांकि, दिसपुर राज्य की राजधानी है। असम के कामरूप महानगर जिले में दिसपुर शहर है।

यह असम राज्य सरकार की सीट है और नगर के सर्किट क्षेत्र में है। यह राज्य की राजधानी और गुवहाटी का उपनगर है। शिलांग पहले असम की राजधानी हुआ करती थी।

1973 में मेघालय को असम से अलग करने के बाद शिलांग मेघालय के क्षेत्र में आया, जिससे असम की नई राजधानी दिसपुर बन गई। गुवहाटी करीब 10 किलोमीटर दूर असम की राजधानी दिसपुर है।

असम की जनसंख्या

असम राज्य का कुल क्षेत्रफल 78,466 वर्ग कि॰मी॰ है। 2011 में हुई जनगणना के अनुसार इस शहर की कुल जनसंख्या लगभग 957352 थी। असम में कुल जिलों की संख्या 35 है लेकिन मानचित्र में २३ प्रदर्शित हैं। क्षेत्रफल की दृष्टि से असम ज्यादा बड़ा शहर नहीं है।

असम की प्रचलित भाषाओं में कामरूपी और असमिया जैसी भाषाओं का इस्तेमाल होता है। असम राज्य में गुवहाटी शहर को सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है, क्योंकि यह असम राज्य का सबसे बड़ा शहर है।

असम का भौगोलिक स्थिति

असम आंशिक रूप से भारत-भूटानी और भारत-बांग्लादेशी सीमाओं से जुड़ा हुआ है। राज्य की सीमाएं उत्तर में अरुणाचल प्रदेश, पूर्व में नागालैंड और मणिपुर, दक्षिण में मिजोरम, मेघालय और त्रिपुरा और पश्चिम में पश्चिम बंगाल से लगती हैं।

असम पूर्वोत्तर भारत का एक राज्य है। असम पूर्वोत्तर भारत में अन्य राज्यों से घिरा हुआ है। असम चारों तरफ से खूबसूरत पहाड़ों से घिरा भारत का देश है। यह भारत की पूर्वोत्तर सीमा पर 24° 1′ N-27° 55′ N और 89° 44′ E-96°2′ E) पर स्थित है। 

असम की राजधानी दिसपुर की भौगोलिक जानकारी

असम राज्य के कामरूप महानगर जिले में दिसपुर है। दिसपुर को ब्रह्मपुत्र नदी और नैदान पहाड़ियाँ घेरती हैं। यह शहर बंगाल का एक हिस्सा है, असम के पूर्वी भाग में। दिसपुर के करीब शिलांग हिल्स, गारो हिल्स और अन्य पर्वत श्रृंखलाएं हैं। दिसपुर की जलवायु गर्म और उष्णकटिबंधीय है। यहाँ तापमान ४० डिग्री सेल्सियस होता है।

असम में पर्यटक स्थल

इस शहर के पड़ोसी पर्यटक आकर्षणों में प्रसिद्ध कामाख्या देवी मंदिर और नवग्रह मंदिर भी शामिल हैं। संस्कृति के क्षेत्र में भी यह नगर महत्वपूर्ण है। यहां धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया जाने वाला बिहू उत्सव असम के लिए प्रसिद्ध है।

इसके अलावा, यह शहर खूबसूरती से बुने हुए सुलक्छी मेखला चादरों के लिए भी प्रसिद्ध है। पर्यटक यहां खासतौर पर इसी वजह से आते हैं। इसके अलावा, अतिरिक्त दिसपुर जिले हैं। कांता, संध्या और ललिता नदियों के संगम पर वशिष्ठ आश्रम नामक एक पूजनीय धार्मिक स्थल है।

भारत का उत्तर पूर्वी क्षेत्र में स्थित असम राज्य अपने पर्यटन उद्योगों के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं।

यहां प्राकृतिक सौन्दर्य का अनुपम रूप है जो देखने योग्य है। असम राज्य की राजधानी दिसपुर कई लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के लिए भी प्रसिद्ध है, जिनमें शंकरदेव कलाक्षेत्र और दक्षिण में प्रसिद्ध वशिष्ठ मंदिर शामिल हैं।

FAQ : असम की राजधानी कहां है ?

Q: असम की राजधानी कहा है ?

Ans: असम की राजधानी दिसपुर है। 

Q: असम की जनसंख्या कितनी है ?

Ans: 2011 में हुई जनगणना के अनुसार असम की जनसंख्या लगभग 957352 है।

Q: असम का कुल क्षेत्रफल कितना है ?

Ans: असम राज्य का कुल क्षेत्रफल लगभग 78,438 वर्ग किलोमीटर है। 

Q: असम राज्य का सबसे बड़ा शहर कौन है ?

Ans: असम राज्य का सबसे बड़ा शहर गुहावटी है। 

Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *