तमिलनाडु की राजधानी क्या है | Tamilnadu Ki Rajdhani Kya Hai

Tamilnadu ki rajdhani kya hai

Tamilnadu Ki Rajdhani – तमिलनाडु, भारत का सबसे विकसित राज्य, दक्षिण भारत में है। क्योंकि तमिलनाडु के चेन्नई शहर में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कई बड़ी कंपनियों के कार्यालय हैं

चेन्नई न सिर्फ अपनी नई तकनीकी के लिए जाना जाता है, बल्कि अपनी बारिश और सुंदरता के लिए भी जाना जाता है। आज इस ब्लॉग में हम तमिलनाडु की राजधानी क्या है बताने जा रहे हैं।


तमिलनाडु की राजधानी क्या है ?


चेन्नई तमिलनाडु की राजधानी है।चेन्नई, तमिलनाडु के दक्षिणी और पश्चिमी भाग में बसा हुआ शहर है, आज कल सबसे विकसित शहर है। चेन्नई भी भारत के महानगरों में से एक है। चेन्नई भारत के सर्वश्रेष्ठ महानगरों की सूची में पहला स्थान पर है।


तमिलनाडु के भूगोल के बारे में जानकारी


तमिलनाडु, भारत के दक्षिणी तट पर स्थित है, भौगोलिक रूप से विविध है। इस राज्य के पूर्व में बंगाल की खाड़ी, दक्षिण में हिन्द महासागर, पश्चिम में केरल और उत्तर में आन्ध्र प्रदेश हैं। इसका समुद्री तट करीब 1,076 किलोमीटर लंबा है।


तमिलनाडु की जमीन बहुत विविध है। इसमें जंगली क्षेत्र, उपजाऊ मैदान और पहाड़ी क्षेत्र शामिल हैं। वेस्टर्न घाट की पहाड़ियां तमिलनाडु के दक्षिण में फैली हुई हैं। तमिलनाडु में कुछ प्रमुख नदियाँ हैं, जिनमें कावेरी, वैगई, पालार, ताम्प्रपरणी और वैगई शामिल हैं। 


नदियों के कारण यहाँ की जमीन काफी उपजाऊ है, और यहाँ अधिक मात्रा में कपास, मूंगफली, चना, धान, सब्जियां, फल और मसालों का उत्पादन होता है। इसके अलावा गन्ना कृषि, मत्स्य उत्पादन और तंबाकू का उत्पादन भी काफी होता है।


तमिलनाडु के इतिहास के बारे में जानकारी


तमिलनाडु का इतिहास बहुत पुराना है, जिसमें कई पुरानी सभ्यताएं और संस्कृतियां रह चुकी हैं। चेर, चोल और पांड्य ने यहाँ राज किया था। तथा इन राजवंशों के अलग-अलग शासको ने इस क्षेत्र पर अधिकार करना शुरू किया।


यह राज्य ब्रिटिश प्रेसिडेंसी में था। तथा भारत के स्वतंत्र होने के बाद मद्रास प्रेसिडेंसी को दो भागों में विभाजित कर दिया गया, जिससे आज मद्रास सहित कई राज्य बन गए हैं। 1968 में, राज्य का नाम बदलकर मद्रास कर दिया गया।


FAQs-

तमिलनाडु की राजधानी क्या है?

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई है।


चेन्नई का पुराना नाम क्या था?

चेन्नई का पुराना नाम मद्रास था।


तमिलनाडु का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है?

श्री रंगनाथस्वामी मंदिर तमिलनाडु का सबसे बड़ा मंदिर है।


आज आपने क्या सिखा


हमें आशा है कि आपको तमिलनाडु की राजधानी क्या है (Tamilnadu Ki Rajdhani) नामक हमारा लेख पसंद आया होगा। कृपया टिप्पणी में हमें बताएं कि आपको हमारा लेख Tamilnadu Ki Capital kya hai पसंद आया है।

Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

1 Comment

  1. My brother recommended I might like this web site. He was totally right. This post actually made my day. You cann’t imagine just how much time I had spent for this information! Thanks!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *