दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि कीवर्ड क्या होता है | अगर आप इन्टरनेट का प्रयोग करके जानकारी लेते हो, तो आपको शायद ये पता होगा कि Keyword Kya Hota Hai , लेकिन अगर आप एक ब्लॉगर या डिजिटल मार्केटर हो, तो आपने Keyword kya hai के बारे में जरुर सुना होगा.
नहीं तो आपने आपने बहुत सारी वीडियो देखी होगी, आर्टिकल पढे होंगे जिसमे कीवर्ड के बारे में आपको विस्तार से बताया गया हो. लेकिन अगर आप को इसके बारे में अच्छे से जानकारी नहीं है कि कीवर्ड क्या होते हैं, कीवर्ड कितने प्रकार के होते हैं, और कीवर्ड रिसर्च क्या है, तो आज आपको इस लेख में हम keyword kya hota hai के बारे में बताऊंगा जो की आपको इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको दोबारा समझने की जरुरत नहीं पड़ेगी |
इस लेख में मैंने आपको कीवर्ड से जुडी पूरी जानकारी बहुत ही आसान शब्दों में दी है, मुझे पूरा भरोसा है, कीवर्ड से जुड़े और सम्बंधित सारे Doubt दूर होने वाले हैं, इसलिए इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें.
तो चलिए शुरू करते है और जानते है कीवर्ड के बारे में –
कीवर्ड क्या होता हैं? keyword kya hota hai
कीवर्ड डिजिटल मार्केटिंग का एक घटक है जिसे उपयोगकर्ता इंटरनेट पर एक खोज इंजन में दर्ज करता है, जैसे कि जब वे जानकारी खोजने के लिए कोई प्रश्न या शब्दों की एक श्रृंखला टाइप करते हैं।
जब कोई उपयोगकर्ता सॉफ़्टवेयर के बारे में जानकारी ढूंढने के लिए Google के खोज इंजन का उपयोग करता है और खोज बार में सॉफ़्टवेयर क्या है टाइप करता है,
तो आप समझ सकते हैं कि उन वाक्यांशों का क्या अर्थ है। यह एक कीवर्ड है; जब हम कहते हैं कि तीन या चार शब्दों से बना एक वाक्य एक कीवर्ड है तो हमारा मतलब यही है।
कीवर्ड एसईओ के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके बिना, हमारी वेबसाइट न केवल रैंक करने में विफल रहेगी, बल्कि Google के खोज इंजन द्वारा अनुक्रमित नहीं की जाएगी या कोई कार्बनिक ट्रैफ़िक प्राप्त नहीं करेगी। यह आवश्यक है।
कीवर्ड कितने प्रकार के होते हैं ?

2 प्रकार के SEO कीवर्ड जो आपको पता होने चाहिए जब SEO कीवर्ड की बात आती है, तो आपको दो प्रकार के बारे में पता होना चाहिए:
- शॉर्ट कीवर्ड – Short Keyword
- टेल कीवर्ड – Long Tail Keyword
- मिड टेल- keyword
Short Tale Keywords
Short Tale Keyword 1 से 3 शब्दों से बना हुआ है। शॉर्ट टेल कीवर्ड में खोज की मात्रा और प्रतिस्पर्धा दोनों अधिक होती हैं।
यदि आप ब्लॉगिंग में अभी नए हैं तो शॉर्ट टेल कीवर्ड का उपयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि शॉर्ट टेल कीवर्ड का उपयोग करने से आपकी वेबसाइट को रैंक मिलने में अधिक समय लगेगा पुराने ब्लॉगर अक्सर शॉर्ट टेल कीवर्ड का उपयोग करते हैं।
अगर आप छोटे कहानी की कीवर्ड की बात कर रहे हैं, तो यहां कुछ उदाहरण हैं:
- बाल कहानियाँ
- जादुई कहानियाँ
- मोरल कहानियाँ
- पंचतंत्र की कहानियाँ
- हास्यपूर्ण कहानियाँ
- राजकुमारी की कहानियाँ
- खरगोश और कछुवा की कहानियाँ
- समय की कहानियाँ
- प्यार भरी कहानियाँ
- विज्ञान कथा
ये कुछ उदाहरण हैं, लेकिन आप विषयों के आधार पर अपनी आवश्यकतानुसार छोटी कहानी की कीवर्ड चुन सकते हैं।
Mid Tale Keyword
Mid Tale कीवर्ड तीन से पांच शब्दों से बनते हैं। Short Tale Keyword की तुलना में इन कीवर्ड में खोज व्यास और प्रतिस्पर्धा दोनों कम होते हैं।
उदाहरण: Biryani Kaise Banate Hai, 5000 रुपये की स्मार्ट फोन, सर्वश्रेष्ठ पांच सर्वश्रेष्ठ Samsung फोन। Mid Tale Keyword इस तरह का कीवर्ड है।
Long Tale Keyword
लंबी कहानी के कीवर्डों में पांच से अधिक शब्द होते हैं। Long Tale Keyword में खोज की संख्या कम होती है, लेकिन इसका लाभ यह है कि इसमें कम प्रतिस्पर्धा है।
लॉन्ग टेल कीवर्ड पर काम करने पर आपके लेख को रैंक मिलने की अधिक संभावना होती है। नए ब्लॉगर लॉन्ग टेल कीवर्ड का लाभ उठाते हैं। जयदा करके नए ब्लॉगर longtail keyword पर जयदा काम करते है|
यदि आप लंबी कहानी की कीवर्ड खोज रहे हैं, तो यहां कुछ उदाहरण हैं:
- एक मजबूत विराट्मूर्ति की कहानी
- एक पुरातात्विक रहस्य
- एक साहसिक यात्रा
- प्यार और विरासत
- रहस्यमय ब्रह्मांड छह
- आत्मिक अद्भुतता की कहानी विजयी राज्य का निर्माण
- सर्वश्रेष्ठ स्मार्ट फोन कम से कम 5000 रुपये कीमत,
- भारत में Samsung Galaxy Note III
- Best Smart Phone Under 5000 in India , Samsung Galaxy Note III Price in India
आदि ये सभी लॉन्ग टेल कीवर्ड हैं. ये कुछ उदाहरण हैं, लेकिन आप विषयों के आधार पर अपनी आवश्यकतानुसार लंबी कहानी की कीवर्ड चुन सकते हैं।
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कीवर्ड कई प्रकार के हो सकते हैं जिनमें से 4 प्रमुख प्रकार के कीवर्ड के बारे में मैंने आपको इस लेख में बताया है –
1- Trending Keyword या Fresh Keyword
नए कीवर्ड ऐसे होते हैं जो कुछ समय तक बहुत अधिक सर्च किए जाते हैं; दूसरे शब्दों में, ट्रेंडिंग विषयों से संबंधित कीवर्ड नए कीवर्ड की श्रेणी में आते हैं। Fresh कीवर्ड को कुछ समय के लिए खोजा जाता है, लंबे समय तक नहीं।
2 – Ever Green Keyword
हमेशा सर्च किए जाने वाले कीवर्ड Ever Green हैं। इस तरह के कीवर्ड पहले भी खोजे जाते थे, आज भी खोजे जाते हैं और आगे भी खोजे जाएंगे। Ever Green Keywords अपने खोज तीव्रता को बरकरार रखते हैं। यदि आप ब्लॉगिंग करते हैं और इस क्षेत्र में लंबे समय तक रहना चाहते हैं तो आपको Ever Green Keyword पर काम करना चाहिए।
3 – Aria Targeting Keyword
ऐसे कीवर्ड जो एक एरिया को लक्षित करते हैं, Aria Targeting Keyword कहलाते हैं।
Aria Targeting Keyword, उदाहरण के लिए, Delhi Metro Root, Jobs in Delhi, SSC course in Mumbai, Digital Marketing course in Delhi, etc।
Area Targeting Keyword आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है अगर आप किसी एक एरिया में बिज़नस करते हैं या किसी एक एरिया के बारे में लिखते हैं।
4 – LSI Keyword ( Latent Semantic Indexing )
LSI कीवर्ड हमारे मूल कीवर्ड से संबंधित होते हैं। LSI कीवर्ड का इस्तेमाल करने का एक प्रमुख कारण यह है कि यह हमारे लेख को इन कीवर्ड पर भी रैंक करता है और इससे अधिक ट्रैफ़िक मिलता है। हम सेकेंडरी कीवर्ड भी कहते हैं। LSI कीवर्ड लेखों की रैंकिंग बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, लेख में इन कीवर्ड को हमेशा शामिल करना चाहिए।
आपने क्या सीखा: Keyword Kya Hota Hai
यह लेख पढ़ने के बाद आपके मन में जो भी संदेह थे, वे दूर हो गए होंगे. आपने यह भी समझ गया होगा कि कीवर्ड क्या हैं Keyword kya hota hai और किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग को सुधारने के लिए यह कितने महत्वपूर्ण हैं।मेरी आशा है कि मेरे द्वारा लिखा गया लेख आपको पसंद आया होगा। अंत में, आपसे अनुरोध है कि इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें।